X

बॉलीवुड और टीवी दुनिया के कुछ खूबसूरत चेहरे

बॉलीवुड और टेलीविजन उद्योग की कई सुंदरियां हैं, जो न केवल उनमें से एक हैं, बल्कि उन्हें सम्मानित किया गया था या वे सौंदर्य प्रतियोगिताओं का हिस्सा थीं।  उन्होंने विश्व स्तर पर अपने संबंधित राज्यों और यहां तक ​​कि भारत का प्रतिनिधित्व किया। उनकी खूबसूरती की कोई सीमा नहीं है। उनमें से कुछ पर नजर डालते हैं:

1. ज़ीनत अमान

हमारी सूची में सबसे पहले अपने समय की सेक्स सायरन है, जीनत अमन।  ज़ीनत को 1970 में मिस एशिया पैसिफिक का ताज पहनाया गया था। इस सुंदरता ने इस उद्योग को चौपट कर दिया। इस स्क्रीन-सीज़लर ने सत्यम शिवम सुंदरम, हरे रामा हरे कृष्णा और डॉन जैसी फिल्मों में कई बोल्ड और हटके भूमिकाएँ कीं।  वह अपने समय की बेहतरीन अभिनेत्री में से एक हैं।

2. संगीता बिजलानी

संगीता बिजलानी 1980 में मिस इंडिया बनीं। वह एक मॉडल और अभिनेत्री रही हैं। संगीता के उस समय के बेहतरीन अभिनेता सलमान खान के साथ डेटिंग की अफवाहें थीं। संगीता ने 1996 में भारत के क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन से शादी की। लेकिन दुर्भाग्य से, उनकी शादी लंबे समय तक नहीं चली और 2010 में दोनों अलग हो गए।

3. मीनाक्षी शेषाद्री

हमारी सूची में अगली है मीनाक्षी शेषाद्री। इस सुंदरी ने 1981 में मिस इंडिया का ताज जीता। वह हीरो, दामिनी, घटक और घायल जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों में अपनी बेहतरीन भूमिका के लिए जानी जाती हैं।

4. जूही चावला

जूही चावला ने क़यामत से क़यामत तक में फ़िल्मों में काम किया। लेकिन इससे पहले जूही ने मिस इंडिया 1984 का ताज हासिल किया था। वह एक शांत चुलबुली अभिनेत्री हैं। वह हमेशा जो 90 के दशक के दौरान रफ्तार पर शासन करती थी। वह आज अपने चिरकालिक और प्रखर किरदारों के लिए जानी जाती हैं।

5. नम्रता शिरोडकर

उन्होंने 1993 में मिस इंडिया तमाशा जीता। बाद में, उन्होंने 1998 में जब प्यार किसी से होता है के साथ हिंदी फिल्मों में कदम रखा। नम्रता बॉलीवुड में केवल कुछ वर्षों के लिए सक्रिय थीं। उन्होंने टॉलीवुड अभिनेता महेश बाबू से शादी की। दंपति का एक बेटा और एक बेटी है।

6. पूजा बत्रा

पूजा बत्रा को हालांकि 1993 में फेमिना मिस इंडिया इंटरनेशनल का ताज पहनाया गया, जो वास्तव में दर्शकों को ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाई। वह विराट और हसीना मान जाएगी जैसी फिल्मों का हिस्सा रही थी। लेकिन दुर्भाग्य से, उनकी किस्मत ने उनका समर्थन नहीं किया और न ही दर्शकों ने।

7. ऐश्वर्या राय बच्चन

ऐश्वर्या राय बच्चन ने मिस वर्ल्ड 1994 का खिताब जीता। ऐश्वर्या ने जैसे ही फिल्मों में डेब्यू किया और इंडस्ट्री में भूचाल आ गया। सभी धन्यवाद दिवा के सनसनीखेज लग रहा है। उनके फिल्मी करियर में हमेशा प्रभावशाली भूमिकाएं और स्क्रीन चित्रण रहे हैं। वह अपने करियर के दौरान कई सितारों से जुड़ी थीं। उनकी और सलमान खान की कहानी काफी प्रसिद्ध है। अभिनेत्री, पांच साल के अंतराल के बाद, संजय गुप्ता की जज़्बा के साथ बड़े पर्दे पर लौटती है।

8. सुष्मिता सेन

सुष्मिता ऐश्वर्या से आगे रहीं। 1994 में पहली बार मिस यूनिवर्स का ताज अपने घर लेकर आयी थी। सुष ने वास्तव में अपने बड़े करतब से सभी को गौरवान्वित किया। वह अपनी फिल्मोग्राफी से हम पर भारी प्रभाव डालने में सफल रही हैं। लेकिन दूसरी ओर वह अभी भी हमें एक से अधिक तरीकों से प्रेरित करती है। वह एक महान सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं।

9. गुल पनाग

गुल ने 1999 में मिस इंडिया का खिताब जीता था। बॉलीवुड फिल्मों में एक सुदंर और जीवंत लड़की ने अभिनय किया है। इस सफलता के बावजूद वह कभी नहीं आया। वह आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार के रूप में राजनीति में शामिल हुईं। वह 2014 के आम चुनावों में चंडीगढ़ से खड़ी हुई थीं।

10. युक्ता मुखी

हमारी सूची में अगला है युक्ता मुखी। 1999 में युक्ता मिस वर्ल्ड बनीं। उन्हें केवल 2002 की फ्लिक, प्यासा में उनकी भूमिका के लिए याद किया जाता है।

11. प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका को मिस वर्ल्ड 2000 का ताज पहनाया गया था। इससे पहले कि वह फिल्मों में अपनी जगह बना पाती। बॉलीवुड में अपनी यात्रा शुरू करने के तुरंत बाद, उन्होंने मेकिंग में एक सुपरस्टार के लक्षण दिखाना शुरू कर दिया। आज, हम उसे एक बहु-प्रतिभाशाली कलाकार के रूप में जानते हैं। वह एक समर्थक की तरह काम कर सकता है, रॉकस्टार की तरह गा सकता है और एक स्टाइल आइकन है। संक्षेप में वह हमें बेहद प्रेरित कर रहा है।

12. लारा दत्ता


लारा दत्ता मिस इंटरकांटिनेंटल 1997 और मिस यूनिवर्स 2000 थीं। उन्होंने 2003 में फिल्मों में प्रवेश किया। उनकी शादी टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति से हुई। वह एक बच्ची की मां है। लारा ने कई फिल्मों में अभिनय किया है। विभिन्न भूमिकाओं में उनका अभिनय सराहनीय है।

13. डायना हेडन


डायना हेडन को मिस वर्ल्ड 1997 का ताज पहनाया गया था। वह बॉलीवुड में एक समृद्ध कैरियर का आनंद नहीं ले सकीं। उन्होंने एक दो फिल्में करने के बाद इंडस्ट्री छोड़ दी।

14. दीया मिर्ज़ा


मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल 2000, जी हां हम बात कर रहे हैं दीया मिर्जा के अलावा और कोई नहीं। वह हमेशा एक भयानक अभिनेत्री की तुलना में एक निर्दोष सौंदर्य की अधिक रही है। और फिर वह समय आया जब उसने महसूस किया कि अभिनय वास्तव में उसकी चाय का कप नहीं था। इसके तुरंत बाद उन्होंने अपने पति, साहिल संघा के साथ फिल्म निर्माण में कदम रखा।

15. सेलिना जेटली


उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले मिस इंडिया 2001 का खिताब जीता था। उन्होंने 2003 में जानशीन के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया। उनके करियर का ग्राफ एक सफल यात्रा के दौरान कम हो गया। वह जुड़वाँ बच्चों के साथ धन्य है और अभी तक फिर से जुड़वाँ की उम्मीद कर रही है।

16. नेहा धूपिया


नेहा धूपिया 2002 में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता की विजेता थी। हाँ यह सच है कि वह कभी भी ए-लिस्ट बॉलीवुड अभिनेत्री नहीं बन सकी। लेकिन, नेहा ने अपने कुछ बोल्ड स्क्रीन अवतारों से हमें चकित कर दिया है।

17. अस्मिता सूद


वह युवाओं के बीच एक त्वरित क्रोध बन गया। यह उनके टेलीविज़न शो, फिर भी ना जाने . बतमीज दिल के साथ था। इसके बावजूद यह शो जितनी जल्दी चल रहा था, उम्मीद की जा रही थी, उसकी लोकप्रियता अछूती है। अस्मिता ने फेमिना मिस इंडिया 2011 में भी भाग लिया था। वह फाइनल में से एक थीं।

18. जैकलीन फर्नांडीज


जैकलीन ke sath kaam karna लगभग सभी पुरुषों के लिए सपना है। उसकी सुंदरता मंत्रमुग्ध कर रही है। लेकिन, उनके बारे में एक और तथ्य यह है कि वह मिस श्रीलंका यूनिवर्स 2006 हैं। उन्होंने तीन साल बाद अलादीन के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया। लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी। जैकी की शुरुआती असफलताओं ने सुंदर लड़की को निराश नहीं किया। शायद यही कारण है कि आज हम बॉलीवुड उद्योग में उसकी उपस्थिति के साथ सही मायने में किक-एड हैं।

19. सारा-जेन डायस


सारा ने मिस इंडिया 2007 का खिताब जीता। वह बॉलीवुड की कुछ फिल्मों का हिस्सा रही हैं, लेकिन उन्हें अभी तक अपनी पहचान नहीं बनाना है।

20. पूजा चोपड़ा


पूजा को मिस इंडिया 2009 का ताज मिला। उन्होंने कमांडो के साथ हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया। उनकी फिल्म 2013 में आई थी। उन्हें याद किया जाना अभी बाकी है। वह बड़ी क्षमता वाली अभिनेत्री हैं।

21. निकोल फारिया


निकोल मिस इंडिया अर्थ 2010 थी। निकोल ने यारियां के साथ अपना बॉलीवुड खाता खोला। उनकी फिल्म 2014 में आई थी।

22. गौहर खान


गौहर खान रियलिटी शो और बॉलीवुड का एक बड़ा नाम हैं। इससे पहले गौहर खान ने फेमिना मिस इंडिया में भाग लिया था। वह वास्तव में, फाइनल में से एक थी। अपने फेमिना दिनों से शुरू होकर अपने शोबिज करियर तक, उन्होंने एक लंबा सफर तय किया है। वह पूर्व ब्यूटी क्वीन हैं जिन्होंने इसे बड़ा बनाया है!

Categories: Bollywood
Chirag Gupta: Hi, I am Chirag content writer at egahra.com. I like general knowledge and science stories.

This website uses cookies.